Contents

  SEO क्या है?  Top 5  रुझान  आपको जानना ज़रूरी हैं 

SEO क्या है?  Top 5  रुझान  आपको जानना ज़रूरी हैं


SEO का मतलब होता है सर्च इंजन को ऑप्टिमाइज़ करना। यह खोज इंजन रैंकिंग में एक उत्कृष्ट कृति है, जिसे मानक सूचियों के रूप में भी जाना जाता है।


खोज इंजन अनुकूलन (एसईओ) आपकी वेब सामग्री को बेहतर बनाता है ताकि खोज इंजन आपको उस कीवर्ड की खोज करते समय बेहतर परिणाम दिखाए।


जब एसईओ की बात आती है, तो आप, खोज इंजन और उपयोगकर्ता हैं। जब आपके पास शाकाहारी लसगना बनाने का तरीका है, तो आप चाहते हैं कि सर्च इंजन (90% समय, Google) इसे "शाकाहारी लसग्ना" शब्द की तलाश में किसी के लिए सबसे अच्छा परिणाम के रूप में दिखाए।


एसईओ वह जादू है जिसे आपको अपने लेख पर काम करने की आवश्यकता है ताकि Google को उस कीवर्ड पर खोज करने पर अपने पोस्ट को शीर्ष परिणामों में से एक में रखने का अवसर मिले। आप WooCommerce स्टॉक मैनेजर जैसे कई प्लगइन्स की मदद से अपनी सामग्री या सेवा का विस्तार कर सकते हैं।

यह भी पढ़े - 

Blogging के लिए 6  सबसे अच्छे keyword Research  Tools 


What is involved in SEO?/एसईओ में क्या शामिल है?


यह समझने के लिए कि सच्चे SEO का क्या अर्थ है, आइए इसे तोड़ते हैं और इसके निम्नलिखित भाग को देखते हैं:


यातायात की गुणवत्ता वे दुनिया के सभी पर्यटकों को आकर्षित कर सकते हैं। हालाँकि, यदि वे आपकी साइट पर आते हैं क्योंकि Google आपको बताता है कि आप एक Apple कंप्यूटर ऐप हैं, तो आप सेब बेचने वाले किसान नहीं हैं। इसके बजाय, आप अपने द्वारा पेश किए जाने वाले उत्पादों के लिए इच्छुक आगंतुकों को आकर्षित करना चाहते हैं। आप WooCommerce स्टॉक मैनेजर का उपयोग करके अपने उत्पादों के बेहतर प्रतिनिधित्व द्वारा इस तरह की रुचि पैदा कर सकते हैं।


बल्क ट्रैफ़िक यदि आपके पास इन खोज इंजन परिणाम पृष्ठों (SERPs) पर क्लिक करने वाले सही लोग हैं, तो आपको बेहतर ट्रैफ़िक मिलेगा।


कार्बनिक परिणाम विज्ञापन कई खोज प्रश्नों का एक अभिन्न हिस्सा है। ऑर्गेनिक ट्रैफ़िक ऐसी कोई भी सड़क है जिसके लिए आपको भुगतान नहीं करना पड़ता है।


SEO कैसे काम करता है?


आप खोज इंजन के बारे में सोच सकते हैं क्योंकि आप जिस वेबसाइट पर जाते हैं, वह एक क्षेत्र में एक प्रश्न, या Google, याहू टाइप करने के लिए जाती है (या कहें)! बिंग या आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले किसी भी अन्य खोज इंजन को जादुई रूप से उन वेब पृष्ठों के लिंक की एक लंबी सूची के साथ जवाब दिया जाएगा जो संभवतः आपके प्रश्न का उत्तर दे सकते हैं।


यह सत्य है। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि इन जादुई लिंक सूचियों के पीछे क्या है?


यहां बताया गया है कि यह कैसे काम करता है: Google (या जो भी खोज इंजन आप उपयोग करते हैं) में एक क्रॉलर है जो इंटरनेट पर मिलने वाली सभी सामग्री के बारे में जानकारी एकत्र करता है। क्रॉलर इन सभी और शून्य को एक इंडेक्स बनाने के लिए खोज इंजन में वापस लाते हैं। यह सूचकांक तब एक एल्गोरिथ्म के माध्यम से पारित किया जाता है जो इस सभी डेटा को आपकी क्वेरी से मिलान करने का प्रयास करता है।


अनुकूलन तब होता है जब जो लोग इस सामग्री को लिखते हैं और इसे अपनी वेबसाइटों पर पोस्ट करते हैं, वे सामग्री और उन वेबसाइटों को बढ़ाते हैं ताकि खोज इंजन समझ सकें कि वे क्या देखते हैं, और उपयोगकर्ता जो खोज के माध्यम से आते हैं जैसे वे देखते हैं।

यह भी पढ़े - 

Backlink  फ्री मैं कैसे check करे / Get  Backlink Checker Tool

On- page SEO and OFF- Page SEO


एसईओ की दो व्यापक श्रेणियां हैं: ऑन-पेज एसईओ और ऑफ-पेज एसईओ।


किसी पृष्ठ के खोज इंजन अनुकूलन में सभी रैंकिंग कारक शामिल होते हैं, जो Google आपके द्वारा खोजे जा रहे पृष्ठ को प्रदर्शित करते समय निर्धारित करता है, उदा। शीर्षक, सामग्री और पृष्ठ संरचना। आप WooCommerce स्टॉक मैनेजर के माध्यम से अपने ऑनलाइन स्टोर का प्रबंधन कर सकते हैं।


ऑफ-पेज एसईओ उन सभी चरों को संदर्भित करता है जो Google देखता है, और वे पूरी तरह से आपके हाथों में नहीं हैं। वे अन्य स्रोतों पर निर्भर करते हैं, जैसे कि सोशल मीडिया से बी, आपके उद्योग के अन्य ब्लॉग और खोज इंजन के व्यक्तिगत इतिहास।


वे अलग-अलग हैं, लेकिन एसईओ के साथ सफल होने के लिए, आपको उन्हें सही ढंग से समझने की आवश्यकता है।


2020 में शीर्ष 5 महत्वपूर्ण एसईओ रुझान
खोज इंजन एल्गोरिदम अक्सर बदलते रहते हैं और एसईओ रणनीति इन परिवर्तनों के जवाब में विकसित होती है। यहां 2020 के लिए पांच शीर्ष रुझान हैं। ट्रेंड # 1: BERT और यूजर-फोकस्ड ऑप्टिमाइज़ेशन। 2019 में, नए Google BERT एल्गोरिदम के लॉन्च पर बहुत ध्यान दिया गया। बेशक, हर एसईओ पेशेवर जानना चाहता है कि बीईआरटी को कैसे अनुकूलित किया जाए। इस विशेष एल्गोरिथ्म को अनुकूलित करने पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय, हॉलमार्क खोजकर्ता केली स्टेनज़ पृष्ठ के एक खोजकर्ता को पकड़ो, जो उपयोगकर्ता-केंद्रित अनुकूलन और तकनीकी सामग्री वितरण पर केंद्रित है। संक्षेप में, इसका अर्थ है उपयोगकर्ता की सीमाओं का पुनर्मूल्यांकन करना और उन्हें ढूंढना। रुझान # 2: ईएटी और आपका अनुचित लाभ-एटी (अनुभव, प्राधिकरण, विश्वसनीयता) कुछ ऐसा है जो सभी को एसईओ के बारे में पता होना चाहिए, लेकिन याद रखें, यह ऐसा कारक नहीं है जो आपके पैसे या आपके जीवन के विषयों और पक्षों (YMYL) के महत्व को निर्धारित करता है। । जबकि ये दोनों कथन विरोधाभासी लग सकते हैं, Google की YMYL की परिभाषा को देखते हुए, वे अधिक समझ में आते हैं। Google खराब गुणवत्ता या संदिग्ध YMYL सामग्री को निकालने के लिए बहुत प्रयास कर रहा है। जैसा कि आप जानते हैं, आप ई-ए-टी के लिए अनुकूलन नहीं कर सकते क्योंकि यह एक एल्गोरिथ्म नहीं है। हालाँकि, आप यह सुनिश्चित करने के लिए परिवर्तन कर सकते हैं कि आपकी वेबसाइट Google को सही प्रकार का संकेत भेज रही है। ट्रेंड # 3: उच्च-गुणवत्ता, ऑप्टिमाइज़्ड ContentOne चीज़ जो एसईओ के रक्त में रही है और बनी हुई है। आपकी वेबसाइट की संरचना और आपके द्वारा बनाई गई लिंक के प्रकारों के आंतरिक लिंकिंग रणनीतियों से सामग्री खोज इंजन अनुकूलन के बारे में सब कुछ प्रभावित करती है। सफल होने के लिए 2020 के लिए, आपको कुछ महत्वपूर्ण और मूल्यवान लिखना होगा। इसका मतलब यह है कि एसईओ को उन लोगों को लिखना या किराए पर लेना सीखना चाहिए जो लिख सकते हैं। Google के संपादन कौशल अभी तक परिपूर्ण नहीं हैं। वहाँ अभी भी सामग्री है कि वहाँ होना नहीं है। लेकिन वह दिन आता है जब सबसे अच्छी सामग्री जीतती है। बेहतर परिणामों के लिए WooCommerce स्टॉक प्रबंधक के माध्यम से अपनी सामग्री, उत्पादों और सेवा का अनुकूलन करें। ट्रेंड # 4: विज़ुअल इमेज सर्चहाउस में परिवर्तन ने हमेशा कहा है कि छवियों को प्रासंगिक और टैग किया जाना चाहिए। इसलिए, यदि आपने अपनी तस्वीरों में कोई डेटा या जानकारी नहीं जोड़ी है, तो शुरू होने का समय आ गया है। Google ने खोज परिणामों में दृश्य छवि खोज विशेषताएँ जोड़ीं। इस अद्यतन के बारे में दिलचस्प बात यह है कि ये विशेषताएं अब मुख्य खोज परिणामों में छवि हिंडोला के रूप में उपलब्ध हैं। इतने सारे गेम के साथ, वेबमास्टर्स और एसईओ को यह सोचने की ज़रूरत है कि इस तरह के परिवर्तनों का लाभ कैसे उठाया जाए क्योंकि वे सही वेबसाइटों के लिए बहुत ही आकर्षक हो सकते हैं।

रुझान # 5: लिंक बिल्डिंग और ब्रांड बिल्डिंगएसईओ लिंक और मीडिया बनाने के लिए ज़िम्मेदार है जो ट्रैफ़िक चलाते हैं और ब्रांड को बढ़ावा देते हैं, न केवल लिंक जो खोज रैंकिंग के साथ मदद करते हैं। हमारी लिंक निर्माण गतिविधियाँ अब ट्रेडमार्क होनी चाहिए, या एक वास्तविक संभावना है कि ट्रेडमार्क गतिविधि बिल्कुल नहीं होगी।


विपणन के संदर्भ में, ग्राहक अधिक होशियार हैं और अधिक उम्मीद करते हैं। जितना अधिक वे आप पर भरोसा करते हैं, उतना अधिक वे आपकी सामग्री (लिंक) साझा करने के लिए तैयार हैं, आपसे बात करते हैं (मूल्य), और अपने उत्पादों (बिक्री) को खरीदते हैं।


conclusion- 


एसईओ को रेफरल विचारधारा से दूर जाने की जरूरत है, और पारंपरिक खोज परिणामों को एक जैविक अभियान के लिए प्राथमिकता होनी चाहिए। जबकि दोनों तकनीकी रणनीति में निवेश या संस्थाओं या अर्थ संबंधों को सीखने की इच्छा के बिना वजन ले रहे हैं, कोई भी एसईओ अभियान अपनी पूरी क्षमता तक नहीं पहुंच सकता है। ऑन-पेज अनुकूलन एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, इसलिए, इन कारकों पर ध्यान दें, आप WooCommerce स्टॉक मैनेजर जैसे विभिन्न प्लगइन्स का भी उपयोग कर सकते हैं।


2020 में सर्च इंजन ऑप्टिमाइज़ेशन की दुनिया जीवंत और रोमांचक है, लेकिन इसके लिए पहले से कहीं अधिक निवेश और स्मार्ट रणनीतियों की आवश्यकता है।

Post a Comment

नया पेज पुराने