Contents

computer या laptop  की स्पीड fast  कैसे करे 

computer या laptop  की स्पीड fast  कैसे करे



धीमे computer  की तुलना में बहुत अधिक निराशाजनक चीजें नहीं हैं। एक साधारण वेब पेज या माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस प्रोग्राम को लोड करने के लिए अपने लैपटॉप या ऑल-इन-वन के इंतजार में एक समय में मिनटों का खर्च करना एक समझदार व्यक्ति भी अपने पीसी को बिन में फेंकना चाहता है।
लेकिन नहीं ... आप अपने कंप्यूटर को फिर से तेज करने के लिए सरल कदम उठा सकते हैं। मैलवेयर हटाने और आपकी सेटिंग के लिए कुछ जुड़वाँ शुरुआत करने के लिए एक अच्छी जगह है। यहां अपने पीसी को टिप-टॉप स्थिति में रखने के लिए कुछ आवश्यक गतिविधियां करनी चाहिए।
प्रतीक्षा से थक गए और सिर्फ एक तेज नया लैपटॉप चाहते हैं? हमारे परीक्षणों से सभी सर्वश्रेष्ठ लैपटॉप ब्राउज़ करें, या सही  Laptop खोजने के लिए तीन त्वरित प्रश्नों का उत्तर दें।


Keep software up to date/ सॉफ्टवेयर को अद्यतित रखें


सुनिश्चित करें कि आपका सभी सॉफ़्टवेयर अद्यतित है। इसमें वेब ब्राउज़र, एप्लिकेशन, प्रिंटर जैसे उपकरणों के लिए ड्राइवर और सबसे महत्वपूर्ण बात, विंडोज ही है, क्योंकि Microsoft सुरक्षा सिस्टम को प्लग करने या ऑपरेटिंग सिस्टम में ग्लिच को ठीक करने के लिए नियमित अपडेट जारी करता है।


computer /laptop की कुछ डिस्क स्थान खाली करें


बिना सांस के कमरे के साथ एक लैपटॉप अपने सबसे अच्छे प्रदर्शन की संभावना नहीं है। चाहे वह अपडेट करने के लिए अधिक स्थान के लिए विंडोज से मांग हो या ऐप और फाइलों के एक स्थिर संचय के लिए, यहां तक ​​कि सबसे बड़ी हार्ड ड्राइव बहुत जल्दी भर सकती है यदि अप्राप्य छोड़ दिया जाए। डिस्क स्थान खाली करने के बारे में हमारी विस्तृत गाइड पढ़ें यदि आपको संदेह है कि यह एक समस्या है।
क्या आपको अपनी हार्ड ड्राइव को डीफ़्रैग करना चाहिए?
परंपरागत रूप से, जब एक पीसी ने एक बड़ी फ़ाइल को हार्ड ड्राइव में सहेजा, तो यह इसे छोटे टुकड़ों में तोड़ देगा और उन्हें कई स्थानों पर संग्रहीत करेगा। जैसे ही ये फाइलें जमा होती हैं, हार्ड ड्राइव को उन तक पहुंचने में अधिक समय लगेगा। इसने 'डीफ़्रैगिंग' सॉफ्टवेयर को जन्म दिया, जो प्रभावी रूप से, फाइलों को एक अधिक तार्किक क्रम में वापस जोड़ देगा, जिससे आपके पीसी को गति में वृद्धि मिलेगी।
हालाँकि, विंडोज 10 (और इससे पहले विंडोज 8 / 8.1) के आगमन के साथ, आपके कंप्यूटर पर डीफ़्रैगिंग सॉफ़्टवेयर चलाना आवश्यक नहीं है। विंडोज़ इन दिनों डेटा को अधिक समझदारी से संभालता है। मैक उपयोगकर्ताओं को बिल्कुल भी डीफ़्रैग करने की आवश्यकता नहीं होनी चाहिए।
यदि आप अभी भी विंडोज 7 (या पुराने) चला रहे हैं, तो आपको अपनी हार्ड ड्राइव को डीफ्रैग करके एक छोटी गति को बढ़ावा मिल सकता है।
यदि आपके पास एक सॉलिड-स्टेट ड्राइव (SSD) है, तो यह प्रक्रिया आवश्यक नहीं होगी, क्योंकि बैकग्राउंड में समय-समय पर विंडोज अपने आप इसे आपके लिए करेगा। यह व्यापक रूप से अनुशंसा की जाती है कि आप अपने आप को एक एसएसडी डीफ़्रैग नहीं करें।
वायरस और अन्य मैलवेयर के लिए जाँच करें
अपने एंटीवायरस सॉफ़्टवेयर प्रोग्राम को नियमित रूप से चलाएं। वायरस आपके कंप्यूटर को धीमा कर सकते हैं और डेटा हानि का कारण बन सकते हैं, जबकि स्पाइवेयर आपकी गतिविधि की निगरानी और आपके बारे में जानकारी एकत्र करके सुरक्षा से समझौता कर सकता है। अपना एंटीवायरस सॉफ़्टवेयर लॉन्च करें और सुनिश्चित करें कि यह अद्यतित है। फिर अपनी हार्ड डिस्क का पूरा स्कैन चलाएं और यदि आपका पैकेज अनुमति देता है, तो नियमित रूप से निर्धारित स्कैन सेट करें।
यदि आपके पास अभी तक एक मैलवेयर हटाने वाला सूट नहीं है और यह सुनिश्चित नहीं है कि अंतर्निहित विंडोज सुरक्षा काफी अच्छी है, तो हमारे एंटीवायरस सॉफ़्टवेयर के प्रमुख यह देखने के लिए कि कौन सा इंस्टॉल करना है।
 

अपना computer  के cache  और cookie  साफ़ करें


जब भी आप किसी वेबपेज, अपने वेब ब्राउजर को स्टोर करते हैं या porary कैश ’करते हैं, तो यह आपके टेम्पररी इंटरनेट फाइल्स फोल्डर में एक छोटी फाइल के रूप में होता है। इसी तरह, यह 'कुकीज़' नामक छोटी फ़ाइलों को स्टॉक करता है, जिसमें आपके ब्राउज़िंग इतिहास और व्यक्तिगत विवरण के बारे में जानकारी होती है। समय के साथ, इन फ़ाइलों का वॉल्यूम बढ़ सकता है। समय-समय पर अपने ब्राउज़र के कैश को साफ़ करने से पृष्ठों को लोड करते समय तेजी से काम करने और मूल्यवान डिस्क स्थान की मात्रा को कम करने में मदद मिलेगी जो इन कैश की गई फ़ाइलों को बढ़ाते हैं।
अधिकांश ब्राउज़रों में, ये  Setting menu  के भीतर पाई जा सकती हैं, जिन्हें क्लियर क्लियर Browsing data  कैश या क्लियर कैश और कुकीज़ में लेबल किया गया है।


Startup  program  कम से कम करें

आपका कंप्यूटर कितनी तेजी से शुरू होता है यह आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले हार्डवेयर और विंडोज के प्रकार सहित कई कारकों पर निर्भर करता है। लेकिन कई कार्यक्रमों को शुरू करने के लिए निर्धारित किया जाता है जहां विंडोज का भी बड़ा प्रभाव हो सकता है।


जब आप अपने कंप्यूटर को चालू करते हैं, सिस्टम स्टार्टअप समय कम कर देता है और सॉफ्टवेयर में गड़बड़ी हो सकती है, तो अधिकांश एप्लिकेशन पृष्ठभूमि में गलत तरीके से काम करना शुरू कर देंगे। हालाँकि आप उन कार्यक्रमों को आसानी से अक्षम कर सकते हैं जिन्हें आपको तुरंत शुरू करने की आवश्यकता नहीं है:


स्टार्ट पर क्लिक करें, सर्च बार में msconfig टाइप करें और एंटर दबाएं। सिस्टम कॉन्फ़िगरेशन विंडो में, प्रारंभ करें टैब पर क्लिक करें।
दिखाई देने वाले कार्यक्रमों की सूची से, उन लोगों के बगल में स्थित बॉक्स को अनचेक करें जिन्हें आपको पहली बार स्वचालित रूप से शुरू करने की आवश्यकता नहीं है। केवल उन चुनिंदा एप्लिकेशन निकालें, जिनका आप अक्सर उपयोग नहीं करते हैं या जिन्हें आप जानते हैं कि आपको आवश्यकता नहीं है।
अप्लाई पर क्लिक करें, और फिर ओके पर क्लिक करें। अब अपने सिस्टम को रीस्टार्ट करें।
आपका कंप्यूटर कितनी तेजी से शुरू होता है यह आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले हार्डवेयर और विंडोज के संस्करण सहित कई कारकों पर निर्भर करता है।


Get rid of unwanted programsअवांछित कार्यक्रमों से छुटकारा पाएं

Startup  समय के साथ गति बढ़ जाती है। आप यह सुनिश्चित करना चाहेंगे कि जब आप इसका उपयोग कर रहे हों, तब भी आपका कंप्यूटर तेजी से चल रहा हो।
उन प्रोग्रामों को अनइंस्टॉल करके स्टोरेज स्पेस और मेमोरी को फ्री करें जिनका आप उपयोग नहीं करते हैं। इनमें सॉफ़्टवेयर के परीक्षण संस्करण शामिल हो सकते हैं जो आपने इसे खरीदते समय, कंप्यूटर से, एंटीवायरस प्रोग्राम, पुराने सॉफ़्टवेयर या ऐसे गेम से खरीदे थे जिन्हें अब आप नहीं खेलते हैं।
प्रारंभ> नियंत्रण कक्ष> एक कार्यक्रम की स्थापना रद्द करें पर क्लिक करें।दिखाई देने वाले कार्यक्रमों की सूची से, उस प्रोग्राम पर क्लिक करें जिसे आप अनइंस्टॉल करना चाहते हैं, फिर स्थापना रद्द करें पर क्लिक करें।

  Install a Solid State Drive (SSD)        एक ठोस राज्य ड्राइव (SSD) स्थापित करें

पारंपरिक हार्ड ड्राइव के विपरीत, सॉलिड-स्टेट ड्राइव (SSD) तथाकथित होते हैं, क्योंकि उनके पास कोई चलती भाग नहीं होता है। यह उन्हें और अधिक कुशल बनाता है और अंततः, तेज। आपको SSD की क्षमता (आमतौर पर 32GB और 512GB के बीच) के आधार पर £ 50 से £ 250 तक खर्च करने की उम्मीद करनी चाहिए।
लेकिन यह दिल के बेहोश होने का उपाय नहीं है। SSD के साथ अपनी हार्ड ड्राइव को बदलने के लिए आपके कंप्यूटर से आवरण हटाने और उसकी शक्ति और डेटा केबल्स के साथ फ़िडलिंग की आवश्यकता होती है। यदि आप जो कर रहे हैं उसके बारे में अनिश्चित हैं, तो हम इसे फिट करने के लिए एक पेशेवर प्राप्त करने की सलाह देंगे। तुम कौन सा पा सकते हो? किसके उपयोग से स्थानीय कंप्यूटर मरम्मत करने वाले का समर्थन किया जाता है? विश्वसनीय व्यापारी।
अस्थायी फ़ाइलें निकालें
विंडोज की डिस्क क्लीन-अप उपयोगिता अस्थायी फ़ाइलों और अनावश्यक सिस्टम फ़ाइलों को हटाकर आपके कंप्यूटर के प्रदर्शन को बढ़ाने में मदद कर सकती है:
प्रारंभ पर क्लिक करें। खोज बॉक्स में, डिस्क क्लीन अप टाइप करें और, प्रकट होने वाले परिणामों की सूची से, डिस्क क्लीन-अप पर क्लिक करें।ड्राइव की सूची में, हार्ड डिस्क ड्राइव पर क्लिक करें जिसे आप साफ करना चाहते हैं। ज्यादातर लोगों के लिए यह C: ड्राइव होगा। ओके पर क्लिक करें।डिस्क क्लीन-अप बॉक्स में, उन फ़ाइलों के प्रकार का चयन करें जिन्हें आप हटाना चाहते हैं और फिर OK और t पर क्लिक करेंhen फ़ाइलें हटाएँ क्लिक करें।


 
Bloatware detection    ब्लोटवेयर का पता लगाना


एक स्वच्छ डिजिटल स्लाइड की संभावना के अलावा, ब्रांड नए पीसी को अक्सर 'ब्लोवेयर' के रूप में जाना जाने वाले सभी प्रकार के अनावश्यक कार्यक्रमों से पहले से लोड किया जाता है। और यह आपके पीसी के जीवन भर अन्य कार्यक्रमों को स्थापित करने के लिए गुणा करने के लिए काफी सामान्य है।

अधिकांश पहले से स्थापित ब्लोटवेयर प्रोग्राम को आसानी से हटाया जा सकता है, लेकिन यह जानने में कि क्या सुरक्षित रूप से हटाया जा सकता है और क्या रखा जाना है, यह ट्रिक निहित है। यदि आपको ऐसे इंस्टॉल किए गए प्रोग्राम मिलते हैं जिनका आपने उपयोग नहीं किया है, और आप उनका उपयोग करने का इरादा नहीं रखते हैं, तो यह ब्लोटवेयर हो सकता है जिन्हें आप आसानी से हटा सकते हैं। इसे हटाने के लिए ऊपर दिए गए निर्देशों का पालन करें और, यदि आप अनिश्चित हैं कि किसको निपटाना है, तो हमारे विशेषज्ञों में से किस से बात करें? कंप्यूटर हेल्पडेस्क।

टूलबार निकालता हैजोड़ा गया वेब ब्राउज़र टूलबार ब्लोटवेयर का एक पुराना उदाहरण है। यह कभी-कभी आपके पीसी पर पहले से इंस्टॉल हो जाएगा, और अधिकांश डाउनलोड किए गए प्रोग्राम अनावश्यक टूलबार जोड़ने की कोशिश करेंगे।

टूलबार आमतौर पर आपकी ब्राउज़र विंडो के शीर्ष पर दिखाई देते हैं, और अक्सर अपना स्वयं का खोज बॉक्स प्रदान करते हैं। टूलबार को हटाने का काम दूसरे सॉफ्टवेयर की तरह ही किया जा सकता है। अन्य प्रोग्राम इंस्टॉल करते समय टूलबार की जांच करें और सुनिश्चित करें कि आप चेकबॉक्स से बाहर निकलना चाहते हैं।

Post a Comment

नया पेज पुराने